Class 12th Chapter 2 Political Science Important Questions In Hindi दो ध्रुवीयता का अंत

Class 12th Chapter 2 Political Science Important Questions In Hindi दो ध्रुवीयता का अंत, दो ध्रुवीयता का अंत उत्तर, दो ध्रुवीयता का अंत NCERT, दो ध्रुवीयता का अंत पाठ्यपुस्तक प्रश्न-उत्तर, दो ध्रुवीयता का अंत MCQ PDF, दो ध्रुवीयता का अंत नोट्स, दो ध्रुवीयता का अंत short Question, दो ध्रुवीयता का अंत NCERT pdf, कक्षा 12 राजनीति विज्ञान अध्याय 2 के प्रश्न उत्तर
Class 12th Chapter 2 Political Science Important Questions In Hindi दो ध्रुवीयता का अंत- दो ध्रुवीयता का अंत एक ऐसी घटना है जिसमें दो प्रमुख शक्तियों के बीच वैश्विक शक्ति संतुलन टूट जाता है और एक नया बहुध्रुवीय या एकध्रुवीय व्यवस्था का उदय होता है। दो ध्रुवीयता का अंत शीत युद्ध के अंत के साथ हुआ, जब सोवियत संघ का पतन हुआ और अमेरिका अकेला महाशक्ति बन गया।
  • सोवियत संघ का पतन: सोवियत संघ एक कमजोर और आर्थिक रूप से पिछड़े देश के रूप में खड़ा था। 1980 के दशक में, सोवियत संघ के नेतृत्व में गोर्बाचेव सुधारों ने देश की कम्युनिस्ट व्यवस्था को कमजोर कर दिया। अंततः, 1991 में सोवियत संघ का विघटन हो गया।
  • अमेरिकी शक्ति का उदय: शीत युद्ध के दौरान, अमेरिका ने सोवियत संघ के खिलाफ सैन्य और आर्थिक प्रतिस्पर्धा में जीत हासिल की। 1990 के दशक तक, अमेरिका दुनिया की सबसे शक्तिशाली अर्थव्यवस्था और सैन्य शक्ति थी।
  • वैश्विकीकरण: वैश्वीकरण ने दुनिया को अधिक अंतर-संबद्ध बना दिया है। इससे छोटे देशों और क्षेत्रों के लिए बड़े शक्तियों के साथ संबंध बनाने और अपनी स्थिति मजबूत करने का अवसर मिला है।

Class 12th Chapter 2 Political Science Important Questions In Hindi दो ध्रुवीयता का अंत- दो ध्रुवीयता के अंत के बाद, दुनिया एक बहुध्रुवीय व्यवस्था में बदल गई है, जिसमें कई प्रमुख शक्तियां हैं। अमेरिका की एकल महाशक्ति की स्थिति को चीन, भारत और अन्य देशों द्वारा चुनौती दी गई है। दो ध्रुवीयता के अंत ने वैश्विक सुरक्षा की चुनौतियों को भी बढ़ा दिया है। आतंकवाद, समुद्री डकैती और परमाणु प्रसार जैसे खतरे अधिक गंभीर हो गए हैं। Class 12th Chapter 2 दो ध्रुवीयता का अंत

दो ध्रुवीयता के अंत ने भारत को वैश्विक राजनीति में एक अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का अवसर दिया है। भारत अब एक प्रमुख आर्थिक और सैन्य शक्ति है, और दुनिया के कई देशों के साथ मजबूत संबंध हैं। वैश्विकीकरण ने भारत के लिए आर्थिक विकास के लिए अधिक अवसर पैदा किए हैं। भारत अब वैश्विक अर्थव्यवस्था में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी है, और दुनिया भर के देशों के साथ व्यापार और निवेश के संबंध हैं। Class 12th Chapter 2 Political Science दो ध्रुवीयता का अंत Important Questions In Hindi

दो ध्रुवीयता के अंत ने क्षेत्रीय अस्थिरता को बढ़ा दिया है। भारत के पड़ोस में कई संघर्ष चल रहे हैं, जिनमें से कुछ भारत की सुरक्षा को प्रभावित कर सकते हैं। भारत को आतंकवाद, समुद्री डकैती और परमाणु प्रसार जैसी वैश्विक सुरक्षा की चुनौतियों से निपटना होगा।

12th Class Political Science Syllabus Hindi

1st Book स्वतंत्र भारत में राजनीति

2nd Book समकालीन विश्व राजनीति

II   समकालीन विश्व राजनीति
1   शीतयुद्ध का दौर
2   दो ध्रुवीयता का अंत
3   समकालीन विश्व में अमेरीकी वर्चस्व
4   सत्ता के वैकल्पिक केंद्र
5   समकालीन दक्षिण एशिया
6   अंतर्राष्ट्रीय संगठन
7   समकालीन विश्व में सुरक्षा
8   पर्यावरण और प्राकृतिक संसाधन
9   वैश्वीकरण

 

प्रश्न 1 क्या आप मानते है कि सोवियत संघ के विघटन के बाद भारत को अपनी _ विदेश नीति बदल लेनी चाहिए तथा रूप जैसे परम्परागत मित्र की जगह अमेरिका से दोस्ती करने पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए? 

प्रश्न 2 द्वितीय विश्व युद्ध के पश्चात सोवियत संघ के विश्व शक्ति बनने के किन्ही छः कारणों को स्पष्ट करें।

प्रश्न 3 भारत जैसे देश के लिए सोवियत संघ के विघटन का परिणाम क्या हुआ ? 

प्रश्न 4  दो ध्रुवीयता के अंत के बाद विश्व राजनीति में उभरते हुए शक्तियों की चर्चा कीजिए।
अथवा
दो ध्रुवीयता के अंत के बाद विश्व राजनीति में उभरती हुई चुनौतियों की चर्चा कीजिए।
प्रश्न 5  दो ध्रुवीयता के अंत के बाद विश्व राजनीति में क्या बदलाव आए?
प्रश्न 6 तांशकद समझौता कब हुआ और ताशकंद समझौते के मुख्य प्रावधान क्या थे
प्रश्न 7 ताशकंद समझौते के समय सोवियत संघ का प्रतिनिधित्व कौन नेता कर रहा था
प्रश्न 8 एक ध्रुवीयता और दो ध्रुवीयता में क्या अंतर है?
Short Questions 
प्रश्न 9   दो ध्रुवीयता का अर्थ स्पष्ट कीजिए।
प्रश्न 10  दो ध्रुवीयता के अंत के बाद विश्व राजनीति में अमेरिका की भूमिका पर चर्चा करें।
प्रश्न 11  दो ध्रुवीयता के अंत के बाद विश्व राजनीति में चीन की भूमिका पर चर्चा करें।
प्रश्न 12 दो ध्रुवीयता के अंत के लिए गोर्बाचेव की भूमिका को समझाइए।

ALL University Solved Assignment , Handwritten Hardcopy,CBSE Notes All Subjects , HELP BOOKS and Guess Papers, 20 Important Question Available. 100 % guaranteed Pass.

☏ +91-8130208920

By Team SENRiG

Leave a Comment